बंद करे

संस्कृति और विरासत

महोबा जिला उत्तर प्रदेश राज्य का एक हिस्सा है और महोबा शहर जिला मुख्यालय है। महोबा जिला चित्रकूट मंडल का एक हिस्सा है। महोबा जिला भी अल्हा-उदल नगरी के रूप में जाना जाता है
11 फरवरी 1 99 5 को पूर्व हमीरपुर जिले से इस जिले को पहले से महोबा तहसील को अलग करके अलग किया गया था। इसे महोत्सव नगर के रूप में भी जाना जाता है, जिसका मतलब त्योहार का शहर है। महोबा चंदेल राजाओं के साथ जुड़ा हुआ है जो 9 वीं से 12 वीं शताब्दी के बीच बुंदेलखंड में शासन करते थे। गांधीजी ने 21 नवंबर 1 9 22 को महोबा शहर का दौरा किया। उस समय महोबा शहर संयुक्त प्रांत के हमीरपुर जिले में था।
महोबा, बुंदेलखंड के जिले में एक शहर है। काजली मेला महोबा का मुख्य मेला है और स्थानों के पास है। काजली मेला महान योद्धाओं आल्हा और ऊदल के पौराणिक कथाओं के साथ जुड़ा हुआ है। आल्हा और ऊदल बहादुर योद्धा दक्षराज के बेटे थे, जिनका जन्म महोबा से 5 किलोमीटर की दूरी पर है। कहानी के अनुरूप होने वाली घटनाओं के एक मोड़ में, वे अपने घर से विस्थापित हो गए, उनके पिता ने हत्या कर दी और महोबा राज वंश के राजा परमार की सुरक्षा में रखे गये। वे सैनिकों और योद्धाओं के रूप में लाए जाते हैं- यह उचित है कि जो लोग महोबा द्वारा स्वयं को संरक्षित करते हैं, महोबा की रक्षा करना चुनते हैं जैसा कि मैदान पर उनकी ताकत हासिल होती है, उनकी प्रसिद्धि भी बढ़ जाती है; यह जल्द ही इस तथ्य का विषय माना जाता है कि कोई भी महोबा पर हमला करने का सपना देख सकता है, जबकि आल्हा-उदल वहां रहते हैं। और ऐसा इसलिए है जब भाई कन्नौज में रहते हैं कि महोबा को लुप्तप्राय होता है। और पृथ्वीराज चौहान, दिल्ली के शक्तिशाली सम्राट के अलावा अन्य कोई भी नहीं, खुद को झुकाव दिया। ऐसा कहा जाता है कि उन्होंने महोबा के लिए विजय की कोई योजना बनाने की हिम्मत नहीं की थी, जब तक कि उन्हें यह पता नहीं चला कि पौराणिक आल्हा और ऊदलअपने द्वारों की रक्षा के लिए नहीं थे। महोबा को लाभ होता है जो कन्नौज हार जाती है और महान पृथ्वीराज से लड़ने के लिए आल्हा और ऊदल वापस आते है। यह सावन का महीना है, महोबा डूबे हुए है, काजली मेला की तैयारी के साथ घबराहट, और यह शहर और इसके निवासियों के लिए अच्छी तरह से बनता है, जो सभी पृथ्वीराज चौहान पर अलह-उदल की जीत को महान धूमधाम के साथ मनाते हैं।